यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं- पूरी जानकारी हिंदी में 


 नमस्कार दोस्तों

  यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं - पूरी जानकारी हिंदी में 



 आपने कभी ना कभी यूट्यूब का नाम जरूर सुना होगा   अगर आपको यूट्यूब के बारे में कुछ भी नहीं पता है तो   आज हम आपको बताएंगे कि यूट्यूब क्या है और इस पर अपना चैनल कैसे बनाएं। पहले बात करें यूट्यूब की तो यूट्यूब अमेरिका का एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है जहां पर आप  यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर अपनी वीडियो शेयर कर सकते हैं  ।आपका इंटरेस्ट जिस क्षेत्र में है आप उस क्षेत्र  की वीडियो दुनिया के साथ शेयर कर सकते हैं

  यूट्यूब को  फरवरी 2005 को पे पाल के तीनकर्मचारियों ने बनाया था लेकिन इसके बाद गूगल  ने 2006 में यूट्यूब को 1.65  बिलियन डॉलर में खरीद लिया था।



 अगर दोस्तों आप एक यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं तो उसके लिए सर्वप्रथम   आपको एक जीमेल अकाउंट बनाना होगा अगर आपके पास जीमेल अकाउंट नहीं है तो आप यूट्यूब पर चैनल नहीं बना सकते अगर आपको जीमेल अकाउंट बनाना नहीं आता तो आप इस लिंक से जीमेल अकाउंट बनाना सीख सकते हैं




 जीमेल अकाउंट बनाएं- पूरी जानकारी हिंदी में


  जीमेल अकाउंट बनाने के बाद आप अपना यूट्यूब चैनल 4 से 5 स्टेप्स में बना सकेंगे।


 

स्टेप 1 :

अपना जीमेल अकाउंट बनाने के बाद आपको अपने मोबाइल फोन में कोई भी ब्राउज़र ओपन करना होगा जैसे कि क्रोम ब्राउजर या फायरफॉक्स ब्राउजर इत्यादि। ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको यूट्यूब टाइप करना होगा और उसके बाद आपको सर्च करना होगा आपको सर्वप्रथम लिंक पर क्लिक(टेप) करना होगा।  



स्टेप 2 :


 youtube.com के होम पेज पर पहुंचने के बाद आपको अपनी बाएं तरफ  एक  SIGN IN का बटन देखने को मिल जाएगा अब आपको उस SIGN IN बटन पर क्लिक करना होगा   क्लिक करने के बाद आपने जो ईमेल आईडी बनाई थी उस ईमेल आईडी से आपको लॉगइन करना होगा। 






 

स्टेप 3 :

 लॉगिन हो जाने के बाद आपको फिर से अपनी बाईं तरफ अपने अकाउंट बटन पर क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद आपके पास कुछ ऑप्शन होंगे  एक चैनल बनाने के लिए आपको “Create a channel” पर क्लिक करना होगा








स्टेप 4:

 क्लिक करने के बाद आपके   सामने ऐसा डिस्प्ले खुल जाएगा  इसके बाद आपको केवल "Get started" पर क्लिक करना होगा.






स्टेप 5 :

क्लिक करने के बाद आपके पास ऐसा डिस्प्ले खुल जाएगा आपको यहां केवल अपनी प्रोफाइल  वाले आइकन के ठीक नीचे "select" पर क्लिक करना होगा।





 स्टेप 6 :

सिलेक्ट पर क्लिक करते ही आपका नया यूट्यूब अकाउंट बन जाएगा इसके बाद आप अपने चैनल को   कस्टम आइज कर सकते हैं और अपनी वीडियोस को मैनेज भी कर पाएंगे।



 अगर दोस्तों आपको इस पोस्ट से कुछ सीखने को मिला है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जरूर शेयर करे।