नमस्कार दोस्तों ,

जीमेल एक गूगल की तरफ से फ्री ईमेल सर्विस है जिसका इस्तेमाल आप कभी भी और कहीं भी आप इसका इस्तेमाल अपने दोस्तों और किसी को भी ईमेल


जीमेल अकाउंट  अगर आपके पास यह गूगल का जीमेल अकाउंट नहीं है तो आप शायद ही किसी साइट में प्रवेश हो पाए। जी है दोस्तों अगर आप इंटरनेट(ऑनलाइन ) पर हो तो आपके पास जीमेल अकाउंट होना  बहुत ही जरूरी बन जाता है। 

जीमेल एक गूगल की तरफ से फ्री ईमेल सर्विस है जिसका इस्तेमाल आप कभी भी और कहीं भी आप इसका इस्तेमाल अपने दोस्तों और किसी को भी ईमेल भे ज सकते  हो। जीमेल को आप एक डाकघर (पोस्टऑफिस ) से भी तुलना  कर सकते है। अगर आपके पास यह  सर्विस नहीं है तो आप किसी को ईमेल नहीं भेज  सकते। 

आपको जीमेल की अतिरिक्त और बहुत सारे प्लेटफार्म देखने को मिल जायेगे जैसे की हॉटमेल ,याहू मेल और इत्यादि। 

अब हम बात करते है की कैसे एक जीमेल अकाउंट कैसे बनाये या को बनाया   जाता है  आप अपना जीमेल अकाउंट  तीन  सेचार प्रक्रिया में बना पायगे। 

स्टेप १ :

एक जीमेल अकाउंट बनाने के लिए आपको किसी भी एक वेब ब्राउज़र को खोलना होगा। इसके बाद आपको google  टाइप करके सर्च करना होगा। इसके बाद आपको गूगल में  "gmail account"  सर्च करना होगा। 




इसके बाद आप पहले या दूसरे लिंक पर क्लिक (टेप ) कर सकते है। क्लिक करने के बाद आपके पास कुछ इस तरह का डिस्प्ले खुल जायेगा। 

 
Gmail  अकाउंट कैसे बनाये




स्टेप  २ :

यह पर आने के बाद आपको यहां "name"  के सामने आपने नाम लिख ना है और "last name
"
  के सामने आपको आपने सर नाम डालना है। इसके बाद आपको आपने यूजरनाम सेलेक्ट करना होगा उदाह रण के लिए जैसे"techspotfirst12 @gmail.com 
 "

उसके बाद आपको अपना  "password" देना होगा और कन्फर्म में आपको शामे "password"

बरना होगा जो आपने पासवर्ड कॉलम में भरा था। अब आपको "NEXT"  पर क्लिक कर देना है। 

Gmail  अकाउंट कैसे बनाये


स्टेप  ३  :

यहां तक पहुंचने के बाद आपको यह पर आपने फ़ोन नंबर डालना होगा  दयँ रहे आप फ़ोन नंबर व्ही डेल जो फ़ोन नंबर आपका पूर्ण रूप से सक्रीय है क्योकि इस पर आपको एक OTP आएगा उस OTP को आपको" Enter  verification code"  के कॉलम में भरना होगा। 

 
Gmail  अकाउंट कैसे बनाये

step 4 :

इसके बाद आपको बस "verify" पर क्लिक करना होगा और क्लिक करते ही आपका जीमेल अकाउंट बन जायेगा। 

इसके बाद गूगल की इस जीमेल सर्विस का आनंद ले पाएंगे। 


यदि आपको हमारी इस पोस्ट से कुछ सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया  प्लेटफार्म जैसे की  facebook ,instagram इत्यादि पर शेयर कीजिये।