जियो फोन में प्ले स्टोर कैसे चलाएं --पूरी जानकारी हिंदी में   

जियो फोन में प्ले स्टोर कैसे चलाएं

 जियो फोन में प्ले स्टोर कैसे चलाएं:

रिलायंस ने जिओ फोन 2018 में 4G कनेक्टिविटी के साथ भारत में लॉन्च किए थे । जियो फोन में बहुत सारे प्रसिद्ध ऐप्प जैसे जिओ टीवी , जिओ सिनेमा और बहुत सारे ऐप फ्री में चला सकते हैं।  जियो फोन में आप व्हाट्सएप, फेसबुक इत्यादि ऐप चला सकते हैं  आप अपने जिओ फोन के जिओ एप स्टोर में जाकर व्हाट्सएप, फेसबुक और बहुत सारे ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं ।  रिलायंस  अपने जियो फोन में बहुत से अच्छे फीचर्स लेकर आ चुका है जियो फोन में आपको बहुत सी फीचर देखने को मिल जाते हैं जैसे कि:


  •   512 एमबी रैम

  • 2.40 इंच का डिस्पले

  • Spreadtrum SC9820A का प्रोसेसर 

  • 0.3 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा

  • 2 मेगापिक्सल का वेयर कैमरा

  • Kai OS का ऑपरेटिंग सिस्टम

  • 4GB का इंटरनल स्टोरेज

  •   2,000 एमएच की बैटरी   और बहुत कुछ


जियो फोन में प्ले स्टोर कैसे चलाएं



 इस पोस्ट में आज हम जानेंगे  प्ले स्टोर को जियो फोन में कैसे चलाएं हिंदी।  दोस्तों अगर आपके पास जियो फोन है तो आपने कभी ना कभी प्ले स्टोर के एंड्राइड ऐप्प्स को जियो फोन में चलाने की सोची होगी। आपने यूट्यूब पर कई वीडियो भी देखें होंगे। लेकिन क्या सच में प्ले स्टोर जिओ फोन में चल सकता है ? आप प्ले स्टोर को दूसरी वेबसाइट जैसे एपीके प्योर और 9Apps और बहुत सी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन क्या आप इसे इंस्टॉल भी कर पाएंगे आज इस पोस्ट में इसी के बारे में बात करेंगे।



 दोस्तों आजकल  एंड्राइड ऐप्प्स  इतने प्रसिद्ध हो गए हैं कि सभी लोग एक ना एक बार एंड्राइड ऐप्प्स को अपने फोन में चलाना चाहते हैं यहां तक की जिन लोगों के पास  लैपटॉप या  पीसी   है वो लोग भी एंड्रॉयड ऐप को अपने कंप्यूटर सिस्टम में चलाना चाहते हैं।


जियो फोन में प्ले स्टोर कैसे चलाएं 2020
अगर दोस्तों हम बात करें जियो फोन की तो जिओ फोन अब तक का सबसे सस्ता कीपैड स्मार्टफोन है इस स्मार्टफोन की मदद से आप व्हाट्सएप और फेसबुक जैसे कई एप्प आसानी से चला सकते हैं  । रिलायंस कंपनी ने इस फोन को हर गरीब से गरीब व्यक्ति के पास पहुंचाने की पूरी कोशिश की है इस फोन की खासियत यह है कि इसमें आप लोग 4G नेटवर्क का आनंद उठा सकते हैं लेकिन आज कल की दुनिया में सभी लोग एप्स और गेम  को बहुत पसंद करते हैं और एप्स और गेम के लिए  प्ले स्टोर जैसा  प्लेटफॉर्म आपको कहीं नहीं मिलेगा ।  इसकी मदद से आप बहुत सारे लेटेस्ट गेम  और ऐप को अपने स्मार्टफोन में चला पाएंगे।


 आपने इंटरनेट पर कई बार यह सच क्या होगा कि हम अपने जियो फोन में प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करें आपको ऐसी हजारों वीडियो यूट्यूब पर भी मिल जाएंगे  जिसमें या दावा किया जाता है आप प्ले स्टोर को जियो फोन में चला पाएंगे   लेकिन दोस्तों आपको बता दूं कि जियो फोन के KIA OS  ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है  जो कि आजकल के स्मार्टफोन में चलने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम से बहुत ही अलग है. गूगल प्ले स्टोर अभी स्मार्टफोन पर ही काम करता है अगर आप इसे दूसरी वेबसाइट से इसका एपीके डाउनलोड करेंगे तो वहां से आपका एपीके डाउनलोड तो हो जाएगा लेकिन आप इसे अपने जियो फोन में इंस्टॉल नहीं कर पाएंगे।


इसका सीधा मतलब है कि आप प्ले स्टोर को डाउनलोड तो कर सकते हैं लेकिन आप उसे अपने जियो फोन में इंस्टॉल नहीं कर सकते। इसका सीधा कारण यही है कि जिओ फोन KIA OS  सिस्टम पर काम करता है और गूगल प्ले स्टोर इसे सपोर्ट ही नहीं करता।


जिओ ने इसके लिए आपको JIO APP STORE  की सुविधा उपलब्ध  कराई है। अगर आप व्हाट्सएप ,फेसबुक  और सोनी लिव जैसे  ऐप अपने जियो फोन में चलाना चाहते हैं तो आप जिओ एप स्टोर पर जाकर  इन्हें बड़ी आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं और आप   इनका मुफ्त  में आनंद   उठा सकते हैंं।